Total Pageviews

Monday, March 5, 2012

WATCH








watch 
watch एक छोटा सा शब्द हैं पर इसके मायने बहुत बड़े हैं. watch का शाब्दिक अर्थ होता हैं "देखना" और आंग्ला भाषा मैं घडी को  watch कहते हैं , घड़ी जिसे बार बार हम देखते हैं ताकी वक़्त का पता चल सके पर ये शब्द और भी गहरा हैं यदि इसकी व्याख्या की जाये तो हमे इस शब्द की सार्थकता का पता चलेगा  -
W - watch your word 
व्यक्ति को जीवन मैं हर षण अपने शब्दों का ध्यान रखना चाहिए वाणी पर सयंम रखना चाहिए अपने शब्दों का चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए. इतिहास मैं कई बार बड़ी अप्रिय घटनाये शब्दों के अनुचित प्रयोग से ही हुई हैं.
A - watch your action
व्यक्ति को सदा अपने एक्शन अर्थात क्रियाओ अपने कर्मो को देखना चाहिए. सही और गलत का विचार करना  चाहिए उसके काम का क्या परिणाम होगा उचित अनुचित का ध्यान रखना चाहिए


T - watch your thought
हमे अपने विचारो पर भी नज़र रखनी चाहिए विचारो से ही व्यक्तित्व का निर्माण होता हैं ध्यान रहें मन मैं बुरे विचार न लाये क्योंकी बुरे विचार अपना प्रभाव छोड़कर ही रहते हैं और विचारो से ही कर्म निर्धारित होता हैं


C - watch your character
चरित्र का चिंतन कीजिये अपने चरित्र को देखिये सदा उसके उत्तम रहने पर नज़र रखिये सद्चरित्र बनिए चरित्र की कमजोरी पतन की और लेजाती हैं और श्रेष्ठ चरित्र वाला मान पता हैं


H - watch your health
बिना स्वास्थ के जीवन मैं बड़ी से बड़ी ख़ुशी का कोई मोल नहीं बड़े से बड़ा भोग धन दोलत भी एक बीमार मनुष्य के किसी काम की नहीं क्योकि जब तन ही ना होगा तो धन का क्या लाभ अस्वस्थ मनुष्य सदा दुखी रहता हैं इसलिए अपने स्वास्थ पर नज़र रखिये स्वयं को बलवान बनाइये

No comments:

Post a Comment